महेंद्र सिंह धोनी ने अपना 36 वां बर्थडे सेलिब्रेट किया

0
930
Google search engine
Google search engine

इंडियन क्रिकेटर और सबसे सफल कप्तान कहे जाने वाले महेन्द्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट किया. धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था।

महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने अन्तरराष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 23 दिसम्बर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच से की थी, लेकिन उनके कॅरियर की शुरुआत अच्छी नहीं रही वह अपने पहले वनडे में पहली गेंद पर ही शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए थे। हालांकि इसके बाद उन्होंने पीछे मुडक़र नहीं देखते हुए क्रिकेट में कई कीर्तिमान स्थापित कर अपने को महान खिलाडिय़ों की श्रेणी में शामिल कर लिया।

खडग़पुर रेलवे स्टेशन पर टिकट क्लेक्टर की नौकरी करने वाले धोनी ने एक सफल कप्तान के रूप में भारतीय टीम की ओर से कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जो जिन्हें तोड़ना अन्य किसी भी कप्तान के लिए आसान नहीं होगा।

वह इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपने नेतृत्व में टीम इंडिया को आईसीसी के तीनों बड़े खिताबों का विजेता बनवाया। उनकी कप्तान में भारतीय टीम ने सबसे पहले 2007 में आईसीसी टी-20 विश्वकप जीता। उसके बाद भारत को 2011 में दूसरी बार वनडे विश्व कप का चैम्पियन बनाया। वहीं आईसीसी के तीसरे बड़े टूर्नामेंट चैम्पियन ट्रॉफी में भारत उन्हीं की कप्तानी में 2013 में चैम्पियन बना था।