क्या आप ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पर अपना विज्ञापन दे रहे है – तो ये जरुर पढ़े

0
1087
Google search engine
Google search engine

आज इक्कीसवी सदी में ऑनलाईन डिजिटल का का इस्तमाल जादा पैमाने पर हर जगह किया जा रहा है. आज भी आता है अपना नया वेबसाइट / पोर्टल / न्यूज़ वेबसाइट खोल रहा है  और लोगों से कहता है की हमारा न्यूज पोर्टल / वेबसाइट शुरू हुई है हमें भी आप विज्ञापन दे लेकिन क्या ये सही है की कोई भी वेबसाइट को विज्ञापन दे आइये जानते है ऑनलाइन डिजिटल मिडिया में विज्ञापन देते वक्त क्या क्या चीजे ध्यान में रखनी चाहिए.

 

 

  • सबसे पहले ये देखना जरुरी है की वेबसाइट / पोर्टल कितना पुराना है https://www.whois.net/   इस वेबसाइट से आप ये चेक कर सकते है.
  • उसके बाद बेहद जरुरी ये होता है की  जिस पोर्टल / ऑनलाईन वेबसाईट को आप विज्ञापन दे रहे हो उनकी साईट पर डेली कितने लोग विजिट कर के न्यूज़ पढ़ रहे मतलब सीधी भाषा में कहा जाए तो व्यूज कितने आ रहे है लेकिन याद रहे ये views / Visitor counter हात से भी बढ़ाये जा सकते है .
  • Website Traffic, Statistics, and Analytics धुंडने के लिए  https://www.alexa.com/siteinfo   इस ALEXA की साईट पर जाकर आपको विज्ञापन जिस साईट पर देना है उसकी इंडियन रैंकिंग कितनी है इसका आपको पता लगाना चाहिए. आप जिस साईट को विज्ञापन दे रहे है उसकी इंडियन रैंकिंग अगर १ लाख के ऊपर है तो वो वेबसाइट जादा विसिटर नहीं लेती है
  • ALEXA में वेबसाईट की रैंकिंग जीतनी कम उतने जादा विसिटर्स उस वेबसाईट के होते है यह रैंकिंग रोज कम जादा होती रहती है 
  • जिस वेबसाइट को विज्ञापन दिया जा रहा है वो वेबसाईट सोशल मिडिया पर जैसे फेसबुक पेज , इनस्टाग्राम , ट्विटर , आदि पर कितनी सक्रीय है ये भी देखना जादा जरुरी है.  फेसबुक लाइक्स , ट्विटर फोलोअर्स , इनस्टाग्राम फोलोअर्स भी आपको विज्ञापन देने से पहले देखने चाहिए.
  • views / Visitor counter देखकर कभी भी विज्ञापन नही देना चाहिए ….ये चीजे हात से भी बढाइ जाती है 

 

आपको उदहारण के तौर पर हम हमारी वेबसाइट के ALEXA रैंकिंग दिखाते है 

 

जो की हमारा फेसबुक पेज है जिसके लाइक्स फोलोअर्स 

 

हमारा इनस्टाग्राम अकाउंट जिसमे भी आप फोलोअर्स देख सकते है 

 

 

ट्विटर अकाउंट को भी देखना चाहिए