अधिक एक्स फिल्में देखने से होते है ऐसे नुकसान

0
1114
Google search engine
Google search engine

दुनिआ में ऐसे कई लोग हैं जो एक्स फिल्में देखने के शौक़ीन हैं, हालांकि भारत सरकार ने 700 से अधिक एक्स साइटों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है। लोगो के अनुसार एक्स फिल्में देखना एक आम दृश्य है, लेकिन आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठाता होगा कि एक्स फिल्में देखना बुरा या अच्छा। बहुत लोगों को ही पता ही नहीं है कि यह आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

एक्स फिल्में देखने से होने वाले नुकसान कुछ इस प्रकार है-

मस्तिष्क का सिकुड़ना

एक शोध के मुताबिक यह पता चला है कि जो व्यक्ति जो बहुत ही ज्यादा एक्स फिल्में देखते हैं उनका दिमाग कमजोर होने लगता है। अनुसंधान में, यह भी पता चला है कि दैनिक एक्स फिल्में देखने से शारीरिक नुकसान भी होता है।

मस्तिष्क का विकास प्रभावित होता है

न्यूरोसाइंस्टिस्ट का मानना है कि यदि बहुत ज्यादा एक्स फिल्में देखने से मस्तिष्क का विकास प्रभावित होता है और अगर आप ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं तो आपको निराशा का सामना करना पड़ सकता है।

चिड़चिड़ापन

यह एक आम बात है अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा एक्स फिल्में देखता है तो वह हमेशा तनाव में रहता है। ऐसा व्यक्ति गुस्सा भी बहुत जल्दी होता है, और ज्यादा गुस्सा होने पर ऐसा व्यक्ति हिंसक भी हो सकता है, ऐसे व्यक्तियों से दूर रहना ही बेहतर है। इन लोगों में गुस्सा भी दूसरे व्यक्तियों से कई गुना ज्यादा होता है।